How To Start wildlife photography - वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की शुरुआत।

आज के इस Dijital Technology के जमाने में कई ऐसे लोग हे जो photography में रुचि रखते है। हर कोई लोगो को photo खींचना अच्छा लगता है। कई ऐसे लोग है जो पशुपक्षी और प्राणिओ को प्रेम करते हे और उन लोगो को wildlife photography मे रुचि हे तो आप wildlife p hotographer बनने के काबिल बन सकते है। Wildlife photography शानदार और रोमांचक क्षेत्र है जो न केवल आपके लिए मनोरंजनपूर्ण हो सकता है, बल्कि आपके बच्चों और आने वाली पीढ़ियों को दिखाने का एक अद्वितीय तरीका भी प्रदान करता है। वन्यजीव फोटोग्राफी की शुरुआत करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करे:


Wildlife photography world


*Wildlife photography Start:


1.कैमरा और लेंस का चयन:

एक अच्छी डिजिटल सिंगल लेंस रिफ्लेक्स (DSLR) और mirrorless camera wildlife photography के लिए उपयुक्त होता है। एक अच्छी वन्यजीव फोटोग्राफी लेंस, जैसे कि telephoto या wide-angle lens, आपको निकले हुए वन्यजीवों को बेहतर ढंग से और नजदीक photo आने में मदद करेगी। कई ऐसी camera company है जो wildlife photography के लिए camera बनाती है। जेसेकी Canon, Nikon, Sony जेसी company wildlife photography के लिए बेहतर camera बनाती है और lens भी बनाती है। आप बढ़िया camera और lens से wildlife photography Start कर सकते है।


2.ज्ञान और समझ:

Wildlife photography के बारे में ज्ञान प्राप्त करे। इसमें वन्यजीवों के बारे में सामान्य जानकारी, उनके आवास की स्थिति, संग्रहण और फोटोग्राफी की तकनीकें शामिल होती हैं। वन्यजीव फोटोग्राफी के विभिन्न आवासों और प्राणियों को समझने के लिए एक प्रकृति ज्ञानी बनने का प्रयास करें। अब social media से भी इसी जानकारी मिलसक्ति तो उसका उपयोग करके भी आप ज्ञान प्राप्त कर सकते है। जिससे wildlife photography के शुरुआती दौर में आपको आगे बढ़ने में आसानी रहे।


3.अभ्यास करें:

आपको अच्छा wildlife photographer बनने के लिए अभ्यास करना बहुत जरूरी है। आप वन्यजीव प्राणियो को समाज ने की कोशिश कीजिए और camera settings को भी समाज न बहुत जरूरी है। आप वन्यजीवों को अच्छी तरह से कैद करने के लिए लाइटिंग, कैमरा सेटिंग्स, फोकसिंग तकनीकें आदि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। वन्यजीवों के आवासों में गए जाएं और वन्यजीवों की फोटोग्राफी करने का अभ्यास करें।


4.सुरक्षा:

Wildlife photography के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखें। वन्यजीवों के करीब जाने से पहले निर्धारित नियमों और नियमों का पालन करें। वन्यजीव फोटोग्राफी के दौरान कोई भी प्राणी को कष्ट न पहुंचाएं और उनके प्राकृतिक आवासों का ध्यान रखें। जब आप जंगल में photography करने जाए तो बन सके तो हरे रंग के कपड़े पहन कर जाए। जिससे वन्यजीवो से आपको सुरक्षा रहे।

5.अपनी कौशल में सुधार करें:

अपने फोटोग्राफी कौशल को नियमित रूप से समीक्षा करें और सुधार करने का प्रयास करें। कुछ ना कुछ नया सीखने का प्रयास करे जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा। फोटोग्राफी समुदाय या आवोर्ड में शामिल हो और अन्य बड़े बड़े photographar से संपर्क बनाए और उनसे भी कुछ ना कुछ अच्छा सीखे। जिससे आपकी सीखने और कार्य करने की जिज्ञासा बढ़ेगी।

6.संरचना और प्रकाश को समझें:

संरचना और प्रकाश हर फोटोग्राफी शैली के महत्वपूर्ण हिस्से हैं, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी समेत। इन सुझावों को ध्यान में रखें:

a. तिहाई नियम: विषय को ओरबंद स्थान पर स्थानित करके एक गतिशील संरचना बनाएं।

b. पीछे का प्रभाव: दिलचस्पता को छोड़ने और विषय को प्रमुख बनाने के लिए पीछे की ओर ध्यान दें।

c. स्वर्णिम घंटा: सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के पहले के समय में दौड़े, इससे आपको कोमल और गर्म प्रकाश मिलेगा।

d. सिलहौट: भारी प्रकाश के पीछे छवि बनाने के लिए पीछे का प्रकाश का उपयोग करने का प्रयास करें।

Wildlife photography


Conclusion:इस लेख के माध्यम से, आप wildlife photography में सुरुचिपूर्ण शुरुआत करने के लिए जरूरी सुझाव प्राप्त करेंगे। धैर्य और प्रयास के साथ, आप वाइल्डलाइफ के दर्शनीय और संघर्षपूर्ण छवियां कैप्चर कर सकते हैं। अपने रोमांचकारी सफर को शुरू करें और प्राकृतिक जगत की गहराईयों में खुद को खो जाएँ!




 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.