Wildlife photography for beginner - वन्यजीव फोटोग्राफी की महत्वपूर्ण जानकारि

Wildlif photography एक art है। वन्यजीव फोटोग्राफी, वन्य जीवों की प्राकृतिक जगहों में उनकी सुंदरता, सामग्री और जीवनी को कैप्चर करने की कला है। Wildlife photography मे हमे ये जानना जरूरी है की वन्यजीव प्राणी कब किस जगह पर आता हे और वो प्राणी की क्या क्या विशेषता है ये जानना हमारे लिए बहुत महत्व पूर्ण हे। हम जब जंगल में wildlife photography करने के लिए जाए तो हमे ये जानना जरूरी है की कोनसा पक्षी व प्राणी किस मौसम में किन किन जगह पर आते हे। वह जानकारियां हमे पहलेसे ही पता होनी चाहिए। ताकि हम जब जंगल में जाए तो हम किसिभी कारण से पीछे ना हट पाए।

Wildlife photography India


Important information:

1.wildlife photography मे जंगल में पशुपक्षी और प्राणी की स्थिति की जानकारी :


जब हम जंगल में wildlife photography करने जाए तब हमे पता होना चाहिए की जंगल के पशुपक्षी और प्राणी कब और कहां मिलेंगे। यह जानकारी हमे होनी ही चाहिए। ताकि जब हम अकेले जंगल में wildlife photography करने के लिए जाए तो हमे सब जानकारी हो। जब कोई पक्षी या प्राणी हमे दिखाई दे तो तुरंत हमे उसके हावभाव और अदा को हमारे camere मे कैद करने की skils हमारे में होनी चाहिए। wildlife photography के लिए अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित स्रोतों का सहारा ले सकते हैं:


2.ज्ञान प्राप्त करे :


पहले से ही प्राकृतिक जीवन–प्राणियों के बारे में ज्ञान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आपको उनकी संयुक्त और व्यक्तिगत विशेषताओं, उनके आवास क्षेत्रों और उनके संचरण के बारे में समझना चाहिए। इससे आप अपनी फ़ोटोग्राफ़ी में उन्हें सही समय पर पकड़ सकते हैं। आप ऐसे ही शरुआती दोनो में प्रयास करते रहेंगे तो आप आगे जाके बहुत बड़े wildlife photographer बनसक्ते है।

3.सही camera चुने :


अपनी फ़ोटोग्राफ़ी के लिए उच्च गुणवत्ता वाले DSLR या मिररलेस कैमरा का चयन करें। एक अच्छी telephoto lens जो आपको दूर खड़े हुए जानवरों को करीब से फ़ोटोग्राफ़ करने में मदद करेगा। आपको एक अच्छी tripod और अन्य आवश्यक फ़ोटोग्राफ़ी उपकरणों की भी आवश्यकता हो सकती है। जिससे wildlife photography करने में सरलता रहे।

4.प्रेक्टिस करे :


फ़ोटोग्राफ़ी का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। आप अपने आस-पास के पार्क या जंगल में जाकर वन्य जीवों की फ़ोटोग्राफ़ी करना शुरू कर सकते हैं। इससे आपको अपने कैमरे की जानकारी, फ़ोटो कॉम्पोज़िशन, एक्सपोज़र सेटिंग्स, और जीवन-प्राणियों को सही ढंग से कैप्चर करने का अभ्यास होगा। जिससे आपकी skils बढ़ेगी और आगे जाकर आप बेहतर photographar बन सकेगे।

5.संतुलन और धैर्य रखे :


Wildlife photography मे संतुलन और धैर्य रखना महत्वपूर्ण है। आप photography करने जाए तब ऐसे कपड़े पहेन जाए जिसका रंग वृक्षों के जेसे हो। जेसे की army के कपड़ो जेसा। जिनसे प्राणियों और पक्षियों के बीच में रहके photography करना आसान रहे। Wildlife photography मे संतुलन रखना बहुत जरूरी है। धीरे-धीरे चलें और अपने आस-पास के माहौल को प्रभावित न करें, ताकि जानवर शांत रहें और आप उन्हें आसानी से फ़ोटोग्राफ़ कर सकें।

अधिक जानकारियां :

Wildlife photography के क्षेत्र में रहने के लिए नवीनतम तकनीकों, उपकरणों और ट्रेंड्स के बारे में अद्यतन रहें। संगठनों और अनुभवी फ़ोटोग्राफ़र्स के साथ जुड़ें, और wildlife photography संबंधी सेमिनारों और वर्कशॉप्स में हिस्सा लें। जिनसे आपको अधिक और अच्छा अनुभव हासिल हो और आप अच्छा photographar बनने के काबिल बन सके।

ध्यान रखें, wildlife photography एक ऐसा क्षेत्र है जहां धैर्य, शुद्धता और सहनशीलता की आवश्यकता होती है। यह एक स्वर्गीय और सतर्कता भरा अनुभव हो सकता है, इसलिए वाइल्डलाइफ को सम्मानपूर्वक देखभाल करें और आपकी पहुंच के भीतर संतुलित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.