Best Bird Watching Place In India

भारत देश एक प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना है। भारत में कई ऐसी जगह हे जिसे स्वर्ग के समान जानाजाता है। आपके लिए आधुनिक जीवन की भागदौड़ और शोर शराबे से दूर एक ऐसी गतिविधि है जो शांति, प्रकृति के साथ संवाद करने का मौका देती है। वह हे Bird watchingBird watching का अर्थ हे पक्षियों को देखना और उसकी सुंदरता को निहारना जिसे अंग्रेजी में Bird watching कहा जाता है। भारत के विभिन्न क्षेत्रों में घूमते समय अनेक प्रकार के पक्षियों का दर्शन करना बहुत ही मनोहारी होता हैं। Bird watching एक ऐसी गतिविधि हैं जिसमें लोग प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लेते हैं और विभिन्न प्रजातियों के बेहतरीन पक्षियों का दर्शन करते हैं। यह एक आनंददायक और मनोहारी गतिविधि है जो प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के साथ-साथ पक्षियों की जीवनशैली और उनके व्यवहार के बारे में अधिक सीखने का भी मौका प्रदान करती है। भारत में अनेक ऐसे स्थान है जहां पक्षियों को देखने का मौका मिलता हे। इस लेख में हम आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ Bird watching स्थानों के बारे में बताएंगे।

• भारत में Bird watching स्थान :


1.भरतपुर बर्ड सेंक्चरी, राजस्थान:


Bird watching


भारतपुर बर्ड सेंक्चरी राजस्थान राज्य में स्थित है। भरतपुर बर्ड अभ्यारण दुनिया के बेहतरीन पक्षी अभयारण्यों में से एक है और इसे केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर्यटकों को विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों का अद्वितीय दर्शन करने का मौका मिलता है। इस बर्ड सैंक्च्युरी में 364 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां पायी जाती हैं। जिसमें अफगानिस्तान, चीन और साइबेरिया से आने वाले प्रजाती के पक्षी भी शामिल हैं। यह अभ्यारण 29 स्क्वेयर किलोमीटर में फैला हुआ है। वैसे तो भरतपुर सालो तक खुला रहता है लेकिन यहां पक्षियों को देखने का बेस्ट समय अगस्त से नवंबर के बीच है। इस समय पर सभी पक्षी बाहर आते है।

2.केदारनाथ वन्यजीव अभयारण्य, उत्तराखंड:

केदारनाथ वन्यजीव अभ्यारण्य हिमालय की ऊची ऊचाईयों में स्थित है और वह हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के सीमा पर स्थित है। यहां पर्यटक Bird watching के साथ-साथ सुंदर पर्वतीय दृश्यों का भी आनंद ले सकते है। यहा पर कई सारी भिन्न-भिन्न पक्षियों की प्रजातिया देखने मिलती है जिसकी लाल तोता, मलकोज, केदारनाथ लकी ईगल, ब्लेक ईगल और ऐसे कई सारी पक्षियों की प्रजातियों को देखने का अवसर मिलता है। इस पर्वतीय पक्षी अभ्यारण में Bird photography भी अच्छी हो सकती है।

3.काजीरंगा नेशनल पार्क, असम:

काजीरंगा नेशनल पार्क असम राज्य में स्थित है और यह भारत का प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है। हालाकि यह एक भारतीय गैंडों की आबादी के लिए जाना जाता है परंतु यह पक्षी देखने के शौकीनों के लिए भी एक उत्कृष्ट स्थान है। इस नेशनल पार्क में 480 से भी ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां है। पार्क में पाई जाने वाली कुछ पक्षी प्रजातियाँ हैं ग्रेट इंडियन हॉर्नबिल, बंगाल फ्लोरिकन, इंडियन रोलर, एशियन वर्जित उल्लू, सफेद पंख वाली बत्तख, सारस और जलपक्षी की विभिन्न प्रजातियाँ है। इस नेशनल पार्क में पक्षियों को देखने का सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल तक होता है। इस समय दौरान प्रवासी पक्षी यहां पर आते है और हमारी यात्रा को और मनोरम्य बनाते है।

4.सुल्तानपुर नेशनल पार्क, उत्तर प्रदेश:

सुल्तानपुर नेशनल पार्क उत्तरप्रदेश राज्य में स्थित है और यहां पर्यटकों को विभिन्न प्रजातियों के बर्ड वॉचिंग का मजा लेने का मौका मिलता है। हालाकि यह पार्क दूसरे अभ्यारण्यों से थोड़ा छोटा है, परंतु यहां पर पक्षियों की कोई कमी नहीं है। यह महत्वपूर्ण संरक्षण क्षेत्र है जहां पर प्रवासी और रहवासी दोनो तरह के पक्षी दिखाई देते है। हालाकि यह पार्क सालो साल खुला ही रहता है परंतु इस पक्षियों को अच्छी तरह से देखने का मजा बारिश के मोसम में ही आता है। Bird photography के लिए यह जगह बेस्ट मानी जाती है और यहां बारिश के मौसम में हरियाली होती है और यहां रंगबेरंगी पक्षियों को देखने का मजा हरियाली में ही आता है।

5.कबीली ताल, उत्तर प्रदेश:

कबीली ताल उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है और यह Bird watching के लिए अति प्रसिद्ध जगह है। यह एक प्राकृतिक झील है जो विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के लिए एक सुरम्य आवास स्थल है। यहां आप नीले किंगफिशर, बाल्ड इबिस, स्वाम्प गालिनुल, और अन्य प्रजातियों के पक्षी देख सकते हैं। यहां एक खास बात यह है कि इसे कई प्रजातियों का गर्भनाल माना जाता है, जो इसे Bird watching के शौकीनों के लिए और भी आकर्षक बनाती है। यह अभ्यारण Bird watching और Bird photography के लिए बहुत अच्छी जगह है।

•निष्कर्ष | conclusion :

इस लेख में हमने भारत में बर्ड वॉचिंग के सर्वश्रेष्ठ स्थानों के बारे में चर्चा की है। ये स्थान विभिन्न राज्यों में स्थित हैं और यहां आपको अनेक प्रजातियों के बेहतरीन पक्षियों का दर्शन करने का अवसर मिलेगा। यहां दिखाए गए स्थानों में जाकर आप पक्षियों की दुनियाका आनंद ले सकते हो। यहां आपको न केवल पक्षियों का दर्शन करने का आनंद मिलता है, बल्कि वे प्राकृतिक सौंदर्य और अनुभवों का आनंद भी ले सकते हैं। इन स्थानों पर जाकर आपको प्रकृति की गहराई में खो जाने का एक अद्वितीय अनुभव होगा और आप पक्षियों के साथ एक मेलजोल का आनंद उठा सकेंगे। इसलिए, अगर आप Bird watching या Bird photography प्रेमी हैं, तो ये स्थान आपके यात्रा सूची में अवश्य होने चाहिए। तो अब, जल्दी से अपनी यात्रा बुक करें और इन अद्वितीय Bird watching स्थलों का आनंद उठाएं।

F & Q :


Q1 : भारत में सबसे अच्छा Bird watching स्थान कौनसा है?
Ans : भारत में कई उत्कृष्ट Bird watching स्थान हैं, लेकिन कुछ प्रमुख स्थानों में भरतपुर बर्ड सेंक्चरी, काजीरंगा नेशनल पार्क, केदारनाथ वन्यजीव अभ्यारण्य, और सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चरी शामिल हैं।

Q2 : कौनसे महीनों में भारत में Bird watching का सबसे अच्छा समय होता है?
Ans : भारत में Bird watching के लिए सबसे अच्छा समय साल के विभिन्न महीनों में भिन्न हो सकता है। शरद ऋतु (अक्टूबर से दिसंबर) और बसंत ऋतु (फ़रवरी से अप्रैल) आमतौर पर पक्षियों के आगमन का समय होता है और इस समय पक्षियों की संख्या अधिक होती है।

Q3 : क्या Bird watching केवल पक्षियों को देखने के लिए होती है?
Ans : नहीं, Bird watching सिर्फ पक्षियों को देखने के लिए ही नहीं होती है, बल्कि यह एक प्राकृतिक अनुभव है। इसमें प्रकृति के साथ संवाद करने का मौका, पर्यावरण की सौंदर्यता का आनंद, और पक्षियों की जीवनशैली और व्यवहार को समझने का अवसर भी होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.